31 दिसंबर को IRCTC बंद: उपयोगकर्ताओं के आक्रोश के कारण तत्काल बुकिंग बाधित
घटना का समय:
यह व्यवधान सुबह करीब 10:00 बजे हुआ, जो कि तत्काल बुकिंग का मुख्य समय था।
उपयोगकर्ताओं पर प्रभाव:
उपयोगकर्ता इस दौरान वेबसाइट या ऐप के माध्यम से सेवाओं को बुक या रद्द करने में असमर्थ थे।
पोर्टल ने एक अधिसूचना दिखाई जिसमें बताया गया कि सभी साइटों के लिए बुकिंग और रद्द करने की सेवाएँ अगले एक घंटे तक उपलब्ध नहीं रहेंगी। हुई असुविधा के लिए वास्तव में खेद है।
डाउनटाइम शिकायतें:
डाउनडिटेक्टर, एक वास्तविक समय आउटेज रिपोर्टिंग वेबसाइट, को सुबह के दौरान लगभग 700 शिकायतें मिलीं।
उपयोगकर्ता निराशा:
आउटेज ने बहुत ज़्यादा व्यवधान पैदा किया, खासकर उन यात्रियों के लिए जो तत्काल यात्रा योजनाओं के लिए तत्काल बुकिंग पर निर्भर थे।
बहुत से लोगों ने अपनी निराशा व्यक्त करने और टिकट पाने के अपने निरर्थक प्रयासों को प्रकट करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया।
प्रीमियम तत्काल फोकस के बारे में आरोप:
कुछ उपयोगकर्ताओं ने कहा कि जब सेवाएँ फिर से शुरू हुईं, तो केवल प्रीमियम तत्काल टिकट, जो अधिक महंगे हैं, उपलब्ध थे, जिससे नाराजगी और बढ़ गई।
बार-बार होने वाली समस्या:
दिसंबर में यह तीसरी रुकावट है, जिससे IRCTC के प्लेटफ़ॉर्म की विश्वसनीयता को लेकर गंभीर चिंताएँ पैदा हो गई हैं।
उपयोगकर्ताओं को सलाह:
वैकल्पिक बुकिंग विकल्पों पर विचार करें, जैसे कि अधिकृत ऑनलाइन ट्रैवल एजेंट।
रेलवे बुकिंग काउंटर ऑफ़लाइन उपलब्ध हैं।
व्यवधानों के दौरान वास्तविक समय की जानकारी के लिए आधिकारिक IRCTC अपडेट देखें।
सुधार की आवश्यकता:
कार्यक्रम में IRCTC के लिए अपने तकनीकी बुनियादी ढाँचे को उन्नत करने की तत्काल आवश्यकता पर जोर दिया गया।
पीक अवधि के दौरान बढ़े हुए ट्रैफ़िक को संभालने के लिए क्षमता प्रबंधन में सुधार करें।
निष्कर्ष
तत्काल बुकिंग के समय आज के डाउनटाइम ने IRCTC सेवाओं में उपयोगकर्ता के भरोसे पर बहुत ज़्यादा असर डाला है। प्लेटफ़ॉर्म की विश्वसनीयता को बनाए रखने के लिए इन तकनीकी मुद्दों को संबोधित करना महत्वपूर्ण होगा।
